Read Our Another Blog Also Read Now Movie.com.co

Flu se jaldi chuttkaara paane ke 10 asaan Tarike

यदि आप फ्लू से बीमार हैं, तो आराम करें और ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए खूब पानी पियें। हालाँकि, कुछ और चीजें हैं जो आप अपने मूड को बेहतर ब

Flu se chutkaara paane ke 10 asaan tarike

यदि आप फ्लू से बीमार हैं, तो आराम करें और ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए खूब पानी पियें। हालाँकि, कुछ और चीजें हैं जो आप अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि फ्लू से आपको गंभीर परिणाम हो सकते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

 इन्फ्लूएंजा वायरस एक बहुत ही संक्रामक श्वसन रोग का कारण बनता है जिसे फ्लू कहा जाता है। AAहालांकि यह अनंत काल की तरह लग सकता है, फ्लू के सबसे खराब लक्षण आमतौर पर केवल दो या तीन दिनों तक रहते हैं, लेकिन फ्लू के लक्षणों की औसत अवधि लगभग एक सप्ताह होती है। आपको कमज़ोरी, थकावट और लगातार खांसी महसूस होना बेहतर महसूस होने के बाद एक सप्ताह तक रह सकता है।

आपकी रिकवरी में तेजी लाने के लिए, हमने आपको 10 सलाह प्रदान करने के लिए क्लोरॉक्स® के साथ सहयोग किया है।

Flu se jaldi chuttkaara paane ke 10 asaan Tarike

एक तो घर पर ही रहो

जबकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली फ्लू से बचाव के लिए काम करती है, आपको अपनी नियमित गतिविधियों पर आराम और आराम को प्राथमिकता देनी चाहिए।

किराने की खरीदारी के लिए जाना या सप्ताह के लिए निर्धारित समय से पहले अपने कपड़े धोना आकर्षक लग सकता है, लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो आप स्वयं को निराश कर रहे होंगे। अपने आप को स्कूल या काम से घर पर रखें और जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक भागदौड़ वाले कामों को स्थगित कर दें।

घर पर रहने से न केवल आपको तेजी से ठीक होने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपके पड़ोस या कार्यस्थल के अन्य लोगों को भी फ्लू से बचाएगा। वृद्ध व्यक्ति और छोटे बच्चे फ्लू के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए यदि आप बीमार हैं तो घर पर रहना और बार-बार छुई जाने वाली वस्तुओं और सतहों को साफ करना महत्वपूर्ण है।

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें

पसीना आना एक लक्षण है जो उच्च तापमान के साथ हो सकता है, जो फ्लू का एक सामान्य संकेत है। आपको दस्त या उल्टी के एपिसोड का भी अनुभव हो सकता है। आपने जो खोया है उसकी भरपाई करने के लिए और बीमारी से बचने के लिए आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए।

यदि आप पानी नहीं पीना चुनते हैं, तो हर्बल चाय या शहद वाली चाय स्वीकार्य विकल्प हैं। आपकी प्यास बुझाने के अलावा, वे आपकी परेशानी को भी कम कर सकते हैं। दूसरी ओर, आपको कभी भी कैफीन या अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए।

अपने सोने के समय को अधिकतम करें

बीमारी के खिलाफ शरीर की सबसे मजबूत सुरक्षा रात की अच्छी नींद है। टीवी देखने के लिए सोफे पर लेटना स्वाभाविक रूप से भयानक नहीं है, लेकिन नेटफ्लिक्स पर अपने पसंदीदा कार्यक्रम के हर एपिसोड को एक बार में देखने की कोई ज़रूरत नहीं है।

सामान्य से पहले आकर कुछ अतिरिक्त आंखें बंद कर लें। दिन के दौरान झपकी लेने से आपके शरीर को स्वस्थ होने के लिए अधिक समय मिलेगा।

पर्याप्त नींद लेने से निमोनिया और अन्य गंभीर फ्लू जटिलताओं के विकास का जोखिम भी कम हो जाता है।

गहरी साँस लेना

बंद नाक और खांसी के कारण सोना मुश्किल हो सकता है। सहज साँस लेने और अधिक आरामदायक रात की नींद के लिए, इन्हें आज़माएँ:

अपने साइनस पर दबाव कम करने के लिए, अपने सिर को एक अतिरिक्त तकिये से सहारा दें।

सोते समय कमरे में वेपोराइज़र या ह्यूमिडिफ़ायर चालू रखें।

रात को अच्छे शॉवर या स्नान से आराम करें।

पौष्टिक भोजन करें.

पौष्टिक भोजन का सेवन करें

अपने दर्द को कम करने के लिए कुछ आइसक्रीम और आलू के चिप्स का सेवन करें, लेकिन याद रखें कि बीमारी से उबरने के लिए आपके शरीर को स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है।

एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस से लड़ने में बेहतर सक्षम होती है, और फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं।

आपको अपनी ताकत बनाए रखने के लिए बार-बार भोजन करना चाहिए, भले ही आपका ज्यादा खाने का मन न हो।

हवा में नमी का होना

 प्रदूषित हवा आपकी मौजूदा समस्याओं को बढ़ा सकती है। जब आप वेपोराइज़र या ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करके हवा में नमी जोड़ते हैं, तो यह जमाव को कम करने में मदद कर सकता है।

ह्यूमिडिफ़ायर और वेपोराइज़र विभिन्न प्रकार की शैलियों में आते हैं। स्टीम वेपोराइज़र और कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफायर इसके दो उदाहरण हैं। ये आपको अपने पड़ोस की दवा की दुकान, बिग-बॉक्स रिटेलर या यहां तक कि ऑनलाइन भी आसानी से और उचित मूल्य पर मिल सकते हैं।

ओवर-द-काउंटर दवा का सेवन करें

आपके पड़ोस की फार्मेसी में सर्दी और फ्लू के लिए सैकड़ों विकल्प मौजूद होने चाहिए। फ्लू के लिए दवा या तो किसी विशेष लक्षण, जैसे बंद नाक, को कम करने के लिए लक्षित की जा सकती है, या यह एक साथ लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला को कम कर सकती है।

दर्द की दवा के उपयोग से बुखार, सिरदर्द या अन्य पीड़ा को कम किया जा सकता है। इनमें आप एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन) पा सकते हैं।

स्यूडोएफ़ेड्रिन, जिसे इसके ब्रांड नाम सुडाफेड के नाम से जाना जाता है, एक डिकॉन्गेस्टेंट है जो नाक के मार्गों को खोलता है और साइनस के दबाव को कम करता है।

रोबिटसिन जैसे कफ सप्रेसेंट की मदद से सूखी खांसी को कम किया जा सकता है, जिसमें डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न होता है।

बलगम पैदा करने वाली गीली खांसी से निपटने के लिए एक्सपेक्टोरेंट भारी बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।

 यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो एंटीहिस्टामाइन आपकी मदद कर सकता है।

 बड़बेरी(elderberry) पर विचार करें

 सर्दी और फ्लू के उपचार के रूप में, बड़बेरी के उपयोग का सैकड़ों साल पुराना एक लंबा इतिहास है।

फ्लू के जिन मरीजों ने 48 घंटों तक रोजाना चार एल्डरबेरी लोजेंजेज ली, उनमें प्लेसिबो लेने वालों की तुलना में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, नाक बंद होना और खांसी में कमी देखी गई।

एक अन्य अध्ययन (विश्वसनीय स्रोत) में पाया गया कि फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित साठ व्यक्तियों ने प्लेसबो के विपरीत, दिन में चार बार पंद्रह मिलीलीटर एल्डरबेरी सिरप लेने के बाद उनके लक्षणों में चार दिन का सुधार देखा।

312 हवाई यात्रियों सहित एक अध्ययन के अधिक व्यापक जांच के नतीजों से पता चला है कि प्लेसबो समूह की तुलना में, जो लोग प्रतिदिन तीन बार एल्डरबेरी अर्क के 300 मिलीग्राम कैप्सूल लेते थे, उनमें सर्दी और फ्लू के गंभीर लक्षण कम थे और उनके लक्षण कम समय तक बने रहे।

आप दुकानों और इंटरनेट पर एल्डरबेरी सिरप, लोजेंज और कैप्सूल पा सकते हैं। जब एल्डरबेरी को कच्चा खाया जाता है, तो यह मतली, उल्टी और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

सुनिश्चित करें कि आप फ्लू के लिए ओवर-द-काउंटर या प्रिस्क्रिप्शन दवा भी ले रहे हैं; एल्डरबेरी एक मानार्थ चिकित्सा है।

एक चम्मच शहद से अत्यधिक सक्रिय खांसी को कम किया जा सकता है।

खांसी और गले की खराश के लिए शहद एक क्लासिक प्राकृतिक उपचार है। अपनी प्यास बुझाने और फ्लू के लक्षणों को कम करने का एक अद्भुत तरीका चाय में शहद मिलाना है।

एक अध्ययन (विश्वसनीय स्रोत) के अनुसार, सामान्य खांसी दबाने वाली दवाओं की तुलना में, 2 से 18 वर्ष की उम्र के ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण वाले बच्चों में रात की खांसी को प्रबंधित करने में शहद की एक खुराक अधिक सफल रही।

हालाँकि, ध्यान रखें कि एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए।

सकारात्मक दृष्टिकोण रखें

हमारी मानसिक और भावनात्मक स्थिति का हमारी शारीरिक संवेदनाओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, हालाँकि इसे नज़रअंदाज करना आसान है। भले ही सकारात्मक सोचने से आपकी बंद नाक ठीक नहीं होगी या आपका बुखार कम नहीं होगा, लेकिन बीमार होने पर आशावादी दृष्टिकोण रखने से आपके ठीक होने में तेजी आ सकती है।

إرسال تعليق

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.